how TikTok can destroy instagram
कैसे टिकटोक इंस्टाग्राम को नष्ट कर सकता है टिक टॉक Musical.ly की स्थापना सितंबर 2016 में झांग यिमिंग ने की थी। बीजिंग बाइटडांस टेक्नोलॉजी ने नवंबर 2017 में musical.ly एप्लिकेशन का अधिग्रहण किया और ऐप का नाम बदलकर TikTok कर दिया। कम समय अवधि में, यह एप्लिकेशन वैश्विक वितरण के मामले में चीनी मूल का सबसे सफल ऐप बन गया है। 13 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए टिकटॉक के उपयोग की अनुमति है, लेकिन उपयोगकर्ताओं के बीच सीधे संदेश भेजने की अनुमति केवल 16 या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है (युवा उपयोगकर्ताओं को ग्रूमिंग से बचाने के लिए)। चीन में, टिकटॉक के मुख्य उपयोगकर्ता 35 वर्ष (81.68%) से कम उम्र के हैं। इस बीच, बच्चों और किशोरों को अनुपयुक्त सामग्री (जैसे धूम्रपान, शराब पीना, या असभ्य भाषा) से बचाने के लिए, टिकटोक के इंजीनियरों ने ऐप का एक संस्करण भी विकसित किया, जो युवा उपयोगकर्ताओं के लिए अनुचित सामग्री को फ़िल्टर करता है। ध्यान दें, लेखन के समय, ऐप वैश्विक बाजार में टिकटॉक के रूप में और चीनी बाजार में डॉयिन के रूप में काम करता है। . एंड्रॉइड और ऐप्पल स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध टिकटॉक एप्लिकेशन छोटे वीडियो बनाने में सक्षम बनाता है जहां उपयोगकर्ता प्लेटफॉर्म की एक बहुत ही प्रमुख विशेषता का नाम देने के लिए विविध पॉप-गीतों पर प्लेबैक-वीडियो कर सकते हैं। इन तथाकथित "लिपसिंक-वीडियो" को अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा किया जा सकता है, गैर-वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए डाउनलोड किया जा सकता है, टिप्पणी की जा सकती है और निश्चित रूप से "पसंद" के साथ संलग्न किया जा सकता है। टिकटॉक पर न सिर्फ प्लेबैक-वीडियो अपलोड किए जाते हैं बल्कि यूजर्स बड़ी मात्रा में वीडियो कंटेंट भी देखते हैं। उपयोगकर्ता "चुनौतियों" के लिए भी कॉल कर सकते हैं, जहां वे परिभाषित करते हैं कि कौन सा प्रदर्शन कई उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाया जाना चाहिए। परिणामस्वरूप, टिकटॉक उपयोगकर्ता सामग्री की नकल करते हैं या मूल वीडियो के साथ इंटरैक्ट करते हैं। चूंकि बहुत कम समय में बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता प्रदर्शित करते हैं, टिकटॉक न केवल एक वैश्विक घटना का प्रतिनिधित्व करता है, बल्कि डेटा सुरक्षा मुद्दों/गोपनीयता, नफरत फैलाने और साइबरबुलिंग को बढ़ावा देने वाले मंच के रूप में भी इसकी आलोचना की गई है। इस प्लेटफ़ॉर्म के कई युवा उपयोगकर्ताओं को देखते हुए (उदाहरण के लिए, चीन में टिकटॉक के 81.68% उपयोगकर्ता 35 वर्ष से कम उम्र के हैं - ऊपर देखें, और 32.5% अमेरिकी उपयोगकर्ता 19 वर्ष और उससे कम उम्र के हैं), इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए विशेष प्रासंगिकता है संबंधित विषयों के साथ-साथ टिकटॉक का उपयोग करने की प्रेरणा। इस तरह की समझ प्रासंगिक भी हो सकती है क्योंकि हाल के शोध से पता चलता है कि टिकटॉक युवा लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, सरकार द्वारा आधिकारिक सूचना जारी करने, राजनीतिक चर्चा, पर्यटन सामग्री, लाइव ऑनलाइन बिक्री और यहां तक कि शैक्षिक सामग्री के बारे में सूचित करने के लिए एक शक्तिशाली चैनल हो सकता है। . यहां तक कि रेडियोलॉजी से संबंधित एक वैज्ञानिक पेपर में वीडियो-पोस्ट का विश्लेषण भी किया गया है। स्पष्ट रूप से, युवा टिकटॉक उपयोगकर्ताओं को ई-सिगरेट के धूम्रपान सहित हानिकारक स्वास्थ्य सामग्री का भी सामना करना पड़ रहा है। इसके अतिरिक्त,
7 कारण क्यों टिकटॉक इंस्टाग्राम को पछाड़ सकता है :
(टिकटोक साइड) 1. इंस्टाग्राम ऑर्गेनिक: जिन लोगों के इंस्टाग्राम पर बिजनेस अकाउंट हैं, वे कम ऑर्गेनिक पहुंच देख रहे हैं। पिछले छह महीनों से, जैविक विकास लगातार नीचे जा रहा है क्योंकि इंस्टाग्राम अपने एल्गोरिदम को लगातार बदल रहा है जिससे रचनाकारों को कम जैविक पहुंच प्राप्त हो रही है।
2. बेबी बूमर्स बनाम मिलेनियल्स: यह देखा जा रहा है कि अधिकांश सहस्राब्दी इंस्टाग्राम से प्यार करते हैं क्योंकि यह उनकी रुचि के अनुरूप है और दूसरी ओर, वे टिकटॉक को बहुत पसंद नहीं करते हैं। बेबी बूमर्स/जीन जेड इंस्टाग्राम के मुकाबले टिकटॉक को ज्यादा पसंद करते हैं। वे इंस्टाग्राम पर फोटो और वीडियो की तुलना में टिकटॉक पर अधिक वीडियो देखते हैं। इसलिए, निश्चित रूप से बेबी बूमर की संख्या में वृद्धि होगी और टिकटॉक के लिए विकास की काफी संभावनाएं होंगी।
3. फेसबुक पैसे के लिए दौड़ रहा है: सही बात है। फेसबुक सिर्फ फेसबुक से ही नहीं बल्कि इंस्टाग्राम से भी मोटा पैसा चाहता है। और यही जैविक पहुंच को कम करने का प्राथमिक कारण है। Instagram और Facebook पर किसी व्यवसाय या व्यक्तिगत ब्रांड को विकसित करने के लिए, हमें Facebook के विज्ञापन के लिए धन का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। इस तरह कंपनी विज्ञापन राजस्व से अरबों कमा रही है।
4. टिकटॉक और एंटरटेनमेंट: व्हाट्सएप पर आपको कॉमेडी और मनोरंजक वीडियो मिले होंगे। और अंदाजा लगाइए, ज्यादातर वीडियो टिकटॉक से आ रहे हैं। वर्तमान में जो लोग केवल मनोरंजक सामग्री देखना चाहते हैं वे टिकटॉक को ही पसंद करते हैं। वीडियो सामग्री के लिए मनोरंजन और हास्य दो सबसे लोकप्रिय श्रेणियां हैं। इस वजह से टिकटॉक इंडिया के यूजर्स बेस में 65 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
5. सूक्ष्म सामग्री की मांग: इंस्टाग्राम टीवी फेसबुक के लिए बहुत बड़ी सफलता नहीं थी। इससे पहले, हम 60 सेकंड से अधिक अवधि का वीडियो अपलोड नहीं कर सकते थे। इस चीज़ ने लोगों को माइक्रो-कंटेंट पसंद किया। इसी वजह से ज्यादातर लोग कंटेंट देखने के लिए जल्दी से इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, टिकटॉक 60 सेकंड से कम वर्टिकल वीडियो अपलोड करने की सुविधा को सक्षम बनाता है। इंस्टाग्राम में, हम कई तस्वीरें और वीडियो अपलोड कर सकते हैं लेकिन माइक्रो-वीडियो के लिए टिकटॉक एकमात्र प्लेटफॉर्म है।
6. एडुटोक: Bytedance TikTok पर शैक्षिक सामग्री के लिए क्रांतिकारी सुविधा बनाना चाहता है। हैरानी की बात है कि टिकटॉक यूजर्स एडटोक के कॉन्सेप्ट को पसंद कर रहे हैं। एक मिनट से कम अवधि वाले शैक्षिक वीडियो को 24 घंटे से भी कम समय में हजारों बार देखा जा रहा है! इसके अलावा, कंपनी ने शिक्षा के क्षेत्र में ध्यान आकर्षित करने के लिए लाखों डॉलर का निवेश किया है। इसलिए, यूट्यूब में शैक्षिक सामग्री निर्माता भी टिकटॉक पर अपनी 1 मिनट की सामग्री प्रकाशित कर रहे हैं। EduTok के बारे में सबसे अच्छी बात जैविक विकास है। टिकटॉक में शैक्षिक सामग्री का जैविक विकास इतना अधिक है कि सामग्री निर्माता अक्सर टिकटॉक का लाभ उठाते रहे हैं। बता दें कि इसके फॉलोअर्स की संख्या भी तेजी से बढ़ती है.
7. म्यूजिकल.ली अब और नहीं: उल्लेखनीय वृद्धि में री-ब्रांडिंग ने बड़ी भूमिका निभाई है। टिकटॉक, जिसे पहले Musical.ly के नाम से जाना जाता था, संगीत, मनोरंजन और कॉमेडी पर केंद्रित था। Musical.ly नाम ने सुझाव दिया कि जो लोग संगीत, नृत्य या मनोरंजन से संबंधित सामान पसंद करते हैं, उन्हें ऐप डाउनलोड करना चाहिए। अब, चीजें बदल दी गई हैं। आज, एप्लिकेशन का उपयोग कहानी कहने, शिक्षा, कला और शिल्प और कई अन्य चीजों के लिए किया जाता है।
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